Sunday, October 11, 2015

MY SERVICE EXPERIENCES - HORIZONTAL LINE FAULT – CRT TELEVISIONS

> स्क्रीन के केंद्र में एक भी पतली क्षैतिज रेखा। यह की चमक सेट की चमक नियंत्रण का समायोजन करके बदला जा सकता है। ऑडियो ठीक है।
> स्क्रीन के केंद्र में ऊंचाई में लगभग 1 से 2 इंच की एक मोटी क्षैतिज रेखा। ऑडियो ठीक है।
> प्रदर्शन के ऊपरी भाग ठीक है; लेकिन निचले हिस्से में कोई स्क्रीन नहीं है। ऑडियो ठीक है।
> प्रदर्शन के निचले हिस्से ठीक है; लेकिन ऊपरी हिस्से में कोई स्क्रीन नहीं है। ऑडियो ठीक है।
> प्रदर्शित चित्र रैखिकता परेशानी है। या तो ऊपरी या चित्र के निचले भाग लम्बी या संकुचित है। ऑडियो ठीक है।
> सोनी, हिताची आदि जैसे कुछ ब्रांड सेट करने के लिए अब ऑडियो कोई स्क्रीन, कोई रास्टर:
स्क्रीन के केंद्र में एक पतली क्षैतिज रेखा
लक्षण नहीं खड़ी स्कैन संकेत झुकाव जुए [खड़ी विक्षेपन घुमावदार] के लिए आता है बिल्कुल नहीं है कि इंगित करता है।
बाहर ले जाने के लिए पहला परीक्षण है; नीचे को झुकाव जुए का समापन [खड़ी विक्षेपन] की निरंतरता की जांच करने के लिए। वहाँ निरंतरता है और यह सर्किट खुला नहीं है कि सुनिश्चित करें। आप ओम श्रृंखला के लिए निर्धारित एक बहु मीटर की मदद से इस जाँच कर सकते हैं। इसके ठीक लगता है;
सेट पर स्विच और आपूर्ति वोल्टेज खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी के लिए आता है या नहीं। इस आईसी के मुख्य इनपुट वोल्टेज टर्मिनल की जाँच करें [सर्किट आरेख देखें] यदि नहीं, तो सीमक अवरोध (अगर कोई है) की जांच; इस ऊर्ध्वाधर स्कैन उत्पादन की आपूर्ति वोल्टेज के साथ श्रृंखला में। यह पाया गया है "खुला"; इस्तेमाल किया आईसी के साथ कुछ गड़बड़ है कि सुनिश्चित करें। इस संघर्ष की जगह पहले, भूमि पर इस आईसी को आपूर्ति वोल्टेज टर्मिनल के डीसी प्रतिरोध की जाँच करें। यह बहुत कम प्रतिरोध के उपाय तो यह आईसी के भीतर या किसी भी बाहरी घटकों के साथ एक शॉर्ट सर्किट को इंगित करता है, के रूप में, इसके कारण के लिए जाँच करें।
उल्लेख परीक्षण पूरे ऊपर ठीक कर रहे हैं, तो मुख्य बोर्ड से खड़ी झुकाव जुए के कनेक्शन के लिए आते हैं। इस संबंध में कोई तोड़ नहीं है कि सुनिश्चित करें। खड़ी झुकाव जुए कनेक्शन के एक छोर आमतौर पर (0.05 करने के लिए 0,1 ओम) के एक छोटे मूल्य रोकनेवाला के माध्यम से, एक electrolytic संधारित्र के (+ ve) टर्मिनल, और दूसरे छोर .टी. जमीन से जुड़ा हो जाएगा। इस संघर्ष जुए वापसी रोकनेवाला कहा जाता है। इस संघर्ष खोला जाता है, तो कोई संकेत पथ एक क्षैतिज रेखा प्रदर्शन, जिसके परिणामस्वरूप विक्षेपन जुए से जमीन के लिए नहीं किया जाएगा। इस संघर्ष की जाँच करें। कुछ सेट के साथ, समानांतर में फिट एक से अधिक रोकनेवाला नहीं होगी। उन दोनों की जाँच करें। यह बीच में किसी को भी खोला जाना है, यह तस्वीर की ऊंचाई को प्रभावित करेगा। अधिकांश आधुनिक सर्किट जगह में एक से अधिक रोकनेवाला है। ज्यादातर मामलों में यह आईसी के भीतर ही एक शॉर्ट सर्किट की वजह से हो सकता है। यदि हां, तो आईसी क्षतिग्रस्त है, और एक ही नंबर के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
सब से ऊपर परीक्षण को ठीक कर रहे हैं;
आईसी की खड़ी स्कैन संकेत उत्पादन टर्मिनल का पता लगा। (सर्किट आरेख में देखें)
सेट पर स्विच; इस टर्मिनल पर वोल्टेज को मापने। यह आईसी के लिए मुख्य आपूर्ति वोल्टेज के आधे वोल्टेज के आसपास होना चाहिए। यदि नहीं, तो आईसी दोषपूर्ण है। लेकिन, इससे पहले कि इस बारे में यकीन है, इस आईसी से जुड़े सभी बाह्य घटकों की जांच करना; मुख्य रूप से सभी प्रतिरोधों। अगर इस पिन पर मापा उचित वोल्टेज नहीं है; इस आईसी के लिए खड़ी संकेत इनपुट टर्मिनल का पता लगाने; (सर्किट आरेख देखें)
एक स्क्रू ड्राइवर के ब्लेड के साथ कि टर्मिनल टच [सावधान रहना; आईसी के आसन्न मिलाप टर्मिनलों के बीच में एक शॉर्ट सर्किट बनाने के लिए नहीं; आप] इस परीक्षण करते हैं। बाद सिर्फ अपने नंगे उंगली से स्क्रू ड्राइवर की ब्लेड स्पर्श, स्क्रू ड्राइवर ब्लेड के साथ कि टर्मिनल के लिए एक अच्छा संपर्क बनाने के लिए; टीवी स्क्रीन पर देख रहा है। (खबरदार: कुछ सेट के साथ, बिजली की आपूर्ति खंड सीधे [रहते हैं कि हवाई जहाज़ के पहिये है] जोड़ा जाएगा इस मामले में, एक अलग ट्रांसफार्मर से पहले इस्तेमाल किसी भी परीक्षण शुरू किया जाना चाहिए।) इस परीक्षा में बहुत हम ऑडियो एम्पलीफायरों के साथ क्या है कि एक "हम" परीक्षण की तरह है।
आईसी कार्य कर रहा है, तो क्षैतिज रेखा प्रदर्शन ("के बारे में 1 पर) एक छोटे से विस्तार होगा। यदि नहीं, तो आईसी दोषपूर्ण है; गैर कार्यात्मक।
जैसा कि ऊपर उल्लेख परीक्षण ठीक है, तो यह आईसी अपने इनपुट पिन करने के लिए खड़ी स्कैन उत्पादन ड्राइव संकेत नहीं मिलता है, और आप उस के लिए कारण का पता लगाना चाहिए कि स्पष्ट है। एक दोषपूर्ण मुख्य या क्रोमा आईसी हो सकता है कारण है।
यहाँ मैं निर्दिष्ट करने के लिए है एक मुख्य बिंदु है; यह काम करता है, जबकि खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी गर्मी होगी। यह किसी भी ब्रांड सीआरटी टीवी के लिए सच है। लगातार हीटिंग और ठंडा सूखी टांका लगाने से ढीला संपर्क पाने के लिए मिलाप टर्मिनल / एस बना सकता है। मैं सभी संदिग्ध मिलाप टर्मिनलों फिर से टांका लगाने का सुझाव है; आप इस आईसी को बदलने से पहले और समारोह परीक्षण। गलती का 50% फिर से टांका लगाने की इस प्रक्रिया से साफ हो जाएगा। जब आईसी की जगह; इसकी गर्मी सिंक करने के लिए तंग बैठने पेंच के लिए सुनिश्चित करें; और सिलिकॉन तेल (गर्मी सिंक यौगिक) का उपयोग करने के लिए। गर्मी सिंक करने के लिए एक ढीले ढाले अपनी विफलता के लिए सबसे संभावित कारण है।
स्क्रीन के केंद्र में एक मोटी क्षैतिज रेखा
आईसी अंदर गढ़े खड़ी स्कैन उत्पादन अनुभाग सर्किट काम कर रहा है इंगित करता है; लेकिन इसे पाने के लिए ड्राइव संकेत आयाम बहुत कम हो सकता है। पहली आईसी के लिए इनपुट वोल्टेज की जांच, और यह ठीक है कि सुनिश्चित करें। अन्य सभी टर्मिनल voltages ठीक हो सकता है; अन्यथा क्षैतिज लाइन का विस्तार नहीं होगा प्रदर्शन किया। मैं ऊपर का मंचन किया है, फिर से मरम्मत सब आईसी टर्मिनलों, और कोई ढीला टांका लगाने की है कि वहाँ सुनिश्चित करें। एक खड़ी ऊंचाई समायोजन पूर्व निर्धारित नियंत्रण मुख्य बोर्ड पर मौजूद है, तो प्रदर्शन की ऊँचाई को समायोजित करने के लिए प्रयास करें। समायोजन के लिए पूर्व निर्धारित रोकनेवाला के इस प्रकार के पुराने टीवी सर्किट में देखा जा सकता है, लेकिन नए के साथ, ऐसी कोई पूर्व निर्धारित रोकनेवाला नहीं होगी। आप इस तरह के सभी मापदंडों को समायोजित करने के लिए सेट की सेवा मोड में प्रवेश के लिए है।
सभी परीक्षणों को ठीक कर रहे हैं, और आप प्रदर्शित लाइन की जांच की ऊंचाई को समायोजित करने और प्रतिक्रिया संकेत बाईपास संधारित्र जगह नहीं कर सकते। इस संधारित्र [एक electrolytic प्रकार; खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी की ऊंचाई पर नियंत्रण पिन - बहुत कम समाई मूल्य] रैखिकता को जुए वापसी के संकेत बिंदु के बीच में जोड़ा जाएगा। इस्तेमाल एक ही समाई मूल्य के साथ इसे बदलने के लिए, और PWB करने के लिए टांका, जबकि यह polarity रिवर्स करने के लिए नहीं, सुनिश्चित करें। (अपने (+ ve) और (उल्टा करने के लिए नहीं करना सुनिश्चित करें - Ve) टर्मिनल) आईसी के लिए आपूर्ति वोल्टेज चेक, और यह ठीक है कि सुनिश्चित करें। सर्किट आरेख में निर्दिष्ट वोल्टेज से कम पाया गया है; कारण के लिए बाहर की जाँच करें। निर्दिष्ट से वोल्टेज के लिए बहुत कम हैं, तो गलती की इस तरह हो सकता है।
बहुत कम पाया गया है, जाँच और शुद्ध डायोड और इस्तेमाल की आपूर्ति समरेखण संधारित्र की जगह। आम तौर पर इस आपूर्ति वोल्टेज [सबसे सेटों में] बहुत की windings के बीच में से एक से ली गई है; और एक भी डायोड द्वारा सुधारा और एक electrolytic संधारित्र द्वारा smoothed या तो एक टपका हुआ शुद्ध डायोड या एक चौरसाई संधारित्र इस वोल्टेज कम जाने के लिए कर सकते हैं। यह एक नया खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी के साथ-साथ इन दोनों घटकों को बदलने के लिए सबसे अच्छा है। कुछ टीवी के साथ, खड़ी स्कैन उत्पादन करने के लिए आपूर्ति वोल्टेज एसएमपीएस से ली गई है। यदि हां, तो जाँच और वहाँ गलती को सुधारने।
उपर्युक्त सभी परीक्षण ठीक कर रहे हैं; और अभी भी आप किसी भी सुधार नहीं मिलेगा; एक नया एक के साथ आईसी जगह है, और जाँच।
तस्वीर के ऊपरी भाग या निचले हिस्से अनुपस्थित है
आईसी गलती है। एक एम्पलीफायर सर्किट के रूप में, खड़ी स्कैन उत्पादन अनुभाग सर्किट (आईसी अंदर गढ़े) का इस्तेमाल दो ट्रांजिस्टर है। इसके बारे में एक एक PNP प्रकार है और अन्य एक NPN है। PNP ट्रांजिस्टर के अंदर शॉर्ट सर्किट है, चित्र के ऊपरी भाग ठीक हो जाएगा, लेकिन निचले हिस्से अनुपस्थित हो जाएगा; और इसके विपरीत। इस गलती के लिए जाँच करने के लिए और अधिक कुछ भी नहीं है। आईसी बदलें। यह दोषपूर्ण है।
प्रदर्शित चित्र कोई LENEARITY गया है
जैसा कि मैंने ऊपर कहा गया है, ढीला संपर्क के लिए खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी के सभी मिलाप टर्मिनलों की जाँच करें। प्रत्येक टर्मिनल के लिए एक छोटे से अधिक ताजा मिलाप को लागू करने से सभी टर्मिनलों-मिलाप पुन; आसन्न टर्मिनलों के बीच में किसी भी मिलाप पुल कम करने के बिना। एक समय में खड़ी स्कैन उत्पादन अनुभाग सर्किट में प्रयुक्त सभी electrolytic संधारित्र बदलें। सेवा मोड दर्ज करें, और तस्वीर के linearity बनाने के लिए खड़ी रैखिकता पैरामीटर समायोजित।
सेवा मोड प्रविष्टि, को समायोजित करने और यह प्रक्रिया से ब्रांड टीवी और अन्य उपकरणों के कई लोकप्रिय करने के लिए एक्सटेंशन इस साइट से ही दिया जाता है। खोज बॉक्स में, अपने सेट करने के लिए ब्रांड नाम में टाइप द्वारा साइट खोज; होम विंडो के शीर्ष पर; एक साथ संबंधित पेज इकट्ठा करने के लिए।
कोई स्क्रीन - SET मृत प्रतीत होता है - लेकिन सत्ता पर प्रकाश है
कुछ ब्रांड सेट करने के लिए, कोई स्क्रीन नहीं होगी, या खड़ी स्कैन उत्पादन खंड किसी भी गलती या शॉर्ट सर्किट है, तो सेट, को सत्ता नहीं होंगे। सोनी और हिताची उदाहरण हैं। इन सेटों के लिए एक शॉर्ट सर्किट पता लगाने और सुरक्षा समारोह है। यह किसी भी शॉर्ट सर्किट पता लगा होगा, या यह सेट के अन्य सभी सर्किट भागों के साथ जुड़ा हुआ है के रूप में सर्किट के किसी भी भाग के लिए किसी भी विषमता, मुख्य प्रणाली नियंत्रण आईसी, यह पता लगाने जाएगा। ऐसे विषमता सर्किट के किसी भी हिस्से के साथ पाया जाता है, तो एक को रोकने के संकेत इसे मारने के लिए, मुख्य एसएमपीएस खंड सर्किट करने के लिए प्रणाली नियंत्रण द्वारा प्रदान किया जाएगा। ऐसे सेट करने के लिए, हम आगे बढ़ने के लिए संदिग्ध सर्किट हिस्सा करने के लिए आपूर्ति वोल्टेज को अलग-थलग करने के लिए है। इसी कारण से; इन सेटों को मरम्मत कुछ हद तक मुश्किल हो रहा है।
आप समस्याओं का निवारण करने के लिए भी अपनी खुद की तकनीकों का उपयोग करना चाहिए। यह मेरा है कि करने के लिए अलग-अलग हो सकता है। सौभाग्य।

Featured Post

JBL PARYBOX 100 BU Connected Home-How to disassemble, software upgrade and Reset, Schematic diagram, short circuit and thermal protection

  JBL PARTYBOX 100 BY Connected Home- डिसअसेंबल कैसे करें , सॉफ्टवेयर अपग्रेड और रीसेट करें , योजनाबद्ध डायग्राम , शॉर्ट सर्किट और ...