Tuesday, October 13, 2015

PICTURE ROLLING - COLOUR TELEVISIONS

चित्र रोलिंग
टीवी तस्वीर के लिए उल्लेख किया जा सकता रोलिंग के दो प्रकार के होते हैं। कार्यक्षेत्र रोलिंग और क्षैतिज रोलिंग। कुछ दोषपूर्ण सेट करने के लिए, दोनों क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर रोलिंग एक ही समय में उपस्थित रहेंगे। इस तस्वीर रोलिंग गलती के लिए कई कारण हैं। खड़ी स्कैन उत्पादन में स्थानीय oscillators आईसी अनुमति सीमा से अधिक drifts, तो खड़ी रोलिंग शुरू कर देंगे। वीडियो प्रोसेसर अनुभाग से खड़ी तुल्यकालन संकेत खड़ी स्कैन उत्पादन के टर्मिनल में तुल्यकालन के अनुपस्थित रहने पर आईसी अनुपस्थित है, या उसके आयाम, चित्र रोलिंग शुरू कर देंगे निर्दिष्ट की तुलना में बहुत कम है। खड़ी तुल्यकालन संकेत के आयाम (सामान्य से अधिक) के अतिरिक्त है, रोलिंग शुरू कर देंगे। इस मामले में गहरी जाने से पहले, हम क्या वीडियो संकेत है और क्या इस तुल्यकालन संकेत है, समझना चाहिए।
एक टीवी ट्रांसमीटर से प्रेषित एक आरएफ (रेडियो फ्रीक्वेंसी) संकेत होगा;
वाहक लहर।
Luminance संकेत।
क्रोमा संकेत।
ऑडियो संकेत।
तुल्यकालन का संकेत है।
ट्रांसमीटर पहचान संकेत।
वाहक लहर
किसी भी आरएफ संकेत संचरण के लिए, यह टीवी या मोबाइल फोन के लिए संकेत है; एक वाहक लहर आवश्यक है। उपरोक्त सभी अन्य संकेतों इस वाहक लहर के संग्राहक हैं, और हवा के माध्यम से विद्युत चुंबकीय तरंगों के रूप में फैलता है और एक स्थलीय एंटीना के साथ संपर्क में आने की जा रही है; और फिर टीवी सेट की ट्यूनर खंड सर्किट को निर्देश दिया; फीडर केबल के माध्यम से। ट्यूनर के समारोह में यह संकेत अगर प्राप्त करता है आरएफ संकेत कन्वर्ट करने के लिए है। अगर यह संकेत तो आगे की प्रक्रिया और प्रवर्धन के लिए वीआईएफ (वीडियो यदि) सिग्नल प्रोसेसर खंड को पारित कर दिया है। हमें वीडियो अगर मामला लेते हैं।
वाहक लहर के साथ ठीक किया जाता है;
Luminance संकेत (चित्र के काले और सफेद हिस्सा)
क्रोमा संकेत (तस्वीर के लाल और नीले रंग के बारे में जानकारी। यहाँ हम समझने की है एक बात केवल लाल और नीले रंग की जानकारी संकेतों टीवी ट्रांसमीटर के माध्यम से प्रेषित किया जा रहा है, है। ग्रीन रंग जानकारी के संकेत पर, टीवी सेट के भीतर genereated है इसकी chorma मैट्रिक्स खंड सर्किट, क्रोमा प्रोसेसर की। यह है के रूप में चित्र के नीले रंग में जानकारी वाहक लहर में ठीक किया जाता है, और लाल रंग जानकारी चरण उलटा है। यह उलटा रंग से इन दो संकेतों की पहचान करने के ट्रांसमीटर पर किया जाता है टीवी रिसीवर के भीतर मैट्रिक्स खंड सर्किट मैट्रिक्स खंड luminance संकेत के साथ इन संकेतों की तुलना में, और इन संकेतों के बीच अंतर (इन सब की जानकारी बहुत छोटे वोल्टेज के संदर्भ में हैं) ग्रीन रंग की जानकारी करने के लिए परिवर्तित कर रहे हैं, आरजीबी उत्पादन करने के लिए और उसके बाद की आपूर्ति अनुभाग यह इस प्रक्रिया में कहने के लिए बहुत सरल है। एक एलसीडी टीवी के समय नियंत्रण बोर्ड (T'Con) ड्राइव करने के रंग सीआरटी के संबंधित कैथोड ड्राइव करने के लिए है, लेकिन इसे और अधिक जटिल समझाने के लिए की तुलना में है।
तब तुल्यकालन संकेतों आते हैं। दोनों क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर इन संकेतों; CCVS (रंग समग्र वीडियो संकेत) के साथ। इन संकेतों को टीवी स्क्रीन पर रॉक कठोर होने की तस्वीर के प्रदर्शित करने के लिए जिम्मेदार हैं। एक पाल (चरण बारी लाइन) प्रणाली के लिए; खड़ी तुल्यकालन संकेत की आवृत्ति 50 हर्ट्ज हो जाएगा। क्षैतिज तुल्यकालन संकेत की आवृत्ति 15.625KHz [15625Hz] हो जाएगा। ट्रांसमीटर से आता है ये संकेत आवृत्ति के स्तर में अत्यंत सटीक होगा। हम टीवी सेट के लिए एक ऊर्ध्वाधर रोलिंग समस्या को देखते हैं तो, टीवी सेट में घटकों यह ट्रांसमीटर से प्राप्त संकेत के साथ गलती की है, और नहीं है कि सुनिश्चित कर सकते हैं।
रोलिंग के लिए क्या कारण हैं?
ऊर्ध्वाधर रोलिंग का मामला लेते हैं। दोषपूर्ण टीवी की तस्वीर ऊपर या नीचे या तो रोल करेंगे। रोलिंग की गति बहुत तेज है, या बहुत धीमी गति से हो सकता है। रोलिंग गति बहुत तेज है, तो हम तस्वीर खड़ी रोल के कई फ्रेम देखते हैं, या स्थिर होने के लिए लग रहे हो जाएगा। रोलिंग गति कम है, तो तस्वीर के फ्रेम देखा या तो ऊपर या नीचे चला जाता है किया जाएगा।
इस गलती का कारण क्या हो सकता है? मैं यहाँ इस गलती का वर्णन करने के लिए प्रयास करें; अब तक मेरी सेवा के अनुभवों के अनुसार।
तुल्यकालन संकेत के आयाम सामान्य से सामान्य से अधिक या कम हो सकता है या गलती है खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी, या आईसी असामान्य रूप से दोलन है, या खड़ी स्कैन उत्पादन के स्थानीय थरथरानवाला अनुभाग के तुल्यकालन इनपुट टर्मिनल के लिए प्रतिक्रिया नहीं करता तुल्यकालन संकेत पथ के लिए; खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी के तुल्यकालन संकेत इनपुट पिन करने के लिए वीडियो प्रोसेसर पिन के तुल्यकालन विभाजक अनुभाग से। ये मुख्य कारण होते हैं।
ट्रांसमीटर से आरएफ संकेत टीवी सेट के ट्यूनर द्वारा कार्रवाई की है, वीआईएफ संकेत करने के लिए परिवर्तित कर दिया, और फिर वीआईएफ प्रोसेसर खंड सर्किट से पारित कर दिया। आमतौर पर एक आईसी वीआईएफ प्रोसेसर खंड में प्रयोग किया जाता है। यह आईसी वीआईएफ संकेत प्रक्रियाओं। इस आईसी के समारोह वीआईएफ संकेत प्रक्रिया के लिए, और ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज तुल्यकालन संकेतों को अलग करने के लिए है। क्षैतिज तुल्यकालन संकेत तो आईसी के भीतर ही अन्य कार्यों पर कार्रवाई करने के लिए प्रयोग किया जाता है, और ऊर्ध्वाधर तुल्यकालन संकेत यह बीच में एक टर्मिनल खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी के ऊर्ध्वाधर तुल्यकालन संकेत इनपुट पिन करने के लिए आपूर्ति करने के लिए, हालांकि इसे से बाहर भेज रहा है।
कुछ किए जाने की पहली जांच है; इस ऊर्ध्वाधर तुल्यकालन संकेत वीआईएफ प्रोसेसर आईसी के पिन में उपस्थित है। [इस पिन पता लगाने के लिए सेट के सर्किट आरेख संदर्भ लें] इस पिन पर वोल्टेज उपाय। मापा वोल्टेज सर्किट आरेख में चिह्नित वोल्टेज के साथ मेल खाता है की जाँच करें। यह संकेत इस पिन पर पूर्व निर्धारित है, तो सेट एक वीडियो संकेत प्राप्त करते हैं, वोल्टेज में एक मामूली बदलाव का उल्लेख किया जा सकता है। इस वोल्टेज MESURE; साथ और सेट एक मजबूत स्थानीय स्टेशन से परिचित कर दिया गया है, जबकि टीवी सेट करने के लिए एंटीना को जोड़ने के बिना। इस वोल्टेज बदलता है, तो आईसी अंदर तुल्यकालन विभाजक कार्य कर रहा है कि सुनिश्चित करें। आप एक आस्टसीलस्कप है, अगर आप इस बिंदु पर संकेत लहर फार्म परीक्षण जांच कर सकते हैं।
इस परीक्षण के परिणाम ठीक है; हम आगे बढ़ सकते हैं। यदि नहीं, तो वीआईएफ प्रोसेसर आईसी दोषपूर्ण हो सकता है, और आगे की जाँच के गलती पाने के लिए किया जाना चाहिए।
इस परीक्षण के लिए ठीक है, चलो मान लेते हैं।
जैसा कि मैंने पहले बताया गया है, एक स्थानीय थरथरानवाला अनुभाग खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी अंदर निर्मित है नहीं है। Oscillators के दो प्रकार के होते हैं। सिस्टम-50 पाल, आईसी के अंदर इस थरथरानवाला के स्थानीय थरथरानवाला आवृत्ति 50 हर्ट्ज होगा; और पाल-60 प्रणाली के साथ, इस आवृत्ति 60 हर्ट्ज (प्रति सेकंड 50 फ्रेम और 60 फ्रेम प्रति सेकंड) हो जाएगा। इस थरथरानवाला आवृत्ति एक बाहरी संधारित्र द्वारा नियंत्रित किया जाता है; आमतौर पर 0.15MFD / पॉलिएस्टर। कुछ सेट करने के लिए, VCO [वोल्टेज नियंत्रित थरथरानवाला] का प्रयोग किया जाएगा। ऐसे लोगों के लिए, इस बाहरी capacitors अनुपस्थित हो जाएगा। प्रयोग किया जाता है खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी किस प्रकार का पता करने के लिए सेट के सर्किट आरेख संदर्भ लें।
मैं का सामना करना पड़ा है सबसे आम गलती खड़ी स्कैन उत्पादन अनुभाग सर्किट को ढीला मिलाप टर्मिनलों के साथ है। सभी मिलाप टर्मिनलों चेक; विशेष रूप से, खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी के मिलाप टर्मिनलों। संदिग्ध हैं, तो फिर से मरम्मत ताजा मिलाप को लागू करने से इन सभी टर्मिनलों एक मिलाप चूसने वाला का उपयोग करते हुए, इन टर्मिनलों से सभी मिलाप बाहर डे-मिलाप, और; आसन्न मिलाप टर्मिनलों के बीच में किसी भी मिलाप पुल कम करने के बिना। इस ऊर्ध्वाधर स्कैन उत्पादन अनुभाग सर्किट पर सभी घटकों के अन्य मिलाप टर्मिनलों की जाँच करें। यह सब ठीक कर रहे हैं कि सुनिश्चित करें।
खड़ी रोलिंग अभी भी शुद्धतावादियों, खड़ी तुल्यकालन विभाजक के बीच पीसीबी ट्रैक का पता लगा तो खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी के ऊर्ध्वाधर तुल्यकालन इनपुट पिन करने के लिए वीआईएफ आईसी के पिन बाहर संकेत। भी अन्य सभी घटकों की जाँच करें। पन्नी ट्रैक चेक किसी भी तोड़ दिया है, या किसी भी ढीली soldered घटक / एस इस ट्रैक पर है। खबरदार; समस्याओं कर सकते हैं इस ट्रैक से जुड़े चीनी मिट्टी के विशाल में से किसी को भी एक मामूली रिसाव।
वहाँ अभी भी रोलिंग?
एक वीसीआर या सीडी प्लेयर के लिए टीवी से कनेक्ट करें; वी के लिए इनपुट का चयन करें, और एक वीडियो टेप या डिस्क खेलते हैं।
चित्र ठीक है?
गलती वीआईएफ प्रोसेसर आईसी, और संबंधित सर्किट भागों के साथ है।
वहाँ अभी भी रोलिंग?
कार्यक्षेत्र स्कैन उत्पादन आईसी दोषपूर्ण है।
आप समस्याओं का निवारण करने के लिए भी अपनी खुद की तकनीकों को अपनाने कर सकते हैं। यह मेरा है कि करने के लिए अलग-अलग हो सकता है।

सौभाग्य।

Featured Post

JBL PARYBOX 100 BU Connected Home-How to disassemble, software upgrade and Reset, Schematic diagram, short circuit and thermal protection

  JBL PARTYBOX 100 BY Connected Home- डिसअसेंबल कैसे करें , सॉफ्टवेयर अपग्रेड और रीसेट करें , योजनाबद्ध डायग्राम , शॉर्ट सर्किट और ...