Sunday, February 14, 2016

The SMD (Surface Mount Device) - Codes

एसएमडी कोड।
एसएमडी उपकरणों, उनके स्वभाव से कर रहे हैं, भी पारंपरिक अर्धचालक प्रकार संख्या ले जाने के लिए छोटा है। इसके बजाय, एक हद तक मनमाने ढंग से कोडिंग प्रणाली, बड़ा हो गया है जहां डिवाइस पैकेज एक साधारण दो या तीन चरित्र आईडी कोड किया जाता है। पैकेज कोड से एक एसएमडी डिवाइस के निर्माताओं 'प्रकार संख्या की पहचान करना एक मुश्किल काम हो सकता है, कई अलग अलग डेटा पुस्तकों के माध्यम से तलाशी से जुड़े। एक विशेष एसएमडी डिवाइस की पहचान करने के लिए, पहली पैकेज शैली की पहचान करने और डिवाइस पर मुद्रित आईडी कोड ध्यान दें। अब अल्फान्यूमेरिक सूची है जो पहले चरित्र बाएँ मेनू में दिखाया गया है पर क्लिक करके इस पुस्तक का मुख्य हिस्सा रूपों में कोड को देखो। दुर्भाग्य से, प्रत्येक डिवाइस कोड जरूरी अद्वितीय नहीं है। उदाहरण के लिए एक उपकरण कोडित 1 ए या तो एक या एक BC846A FMMT3904 हो सकता है। यहाँ तक कि एक ही निर्माता विभिन्न उपकरणों के लिए एक ही कोड का उपयोग कर सकता है।
यदि वहाँ एक से अधिक प्रवेश, एक ही आईडी कोड के साथ उपकरणों के बीच अंतर करने के लिए पैकेज शैली का उपयोग करें। इस संकलन आर पी ब्लैकवेल G4PMK, 'निर्माताओं के डेटा और एसएमडी डिवाइस आईडी कोड, pinout और leaded डिवाइस बराबर जानकारी के अन्य स्रोतों से एकत्र किया गया है। निर्माता स्तंभ के अंतर्गत प्रविष्टियों व्यापक होने का इरादा नहीं कर रहे हैं; बल्कि वे और अधिक विस्तृत जानकारी के स्रोतों का पता लगाने के लिए यदि आप इसे की आवश्यकता पर सहायता प्रदान करने का इरादा कर रहे हैं।
आईडी कोड बदलाव
कई निर्माताओं को अपने स्वयं के पहचान कोड के रूप में एक अतिरिक्त पत्र का उपयोग करें। डिवाइस फिलिप्स से है, तो यह कभी कभी एक कम मामले 'पी' होगा (या कभी कभी 'टी') कोड को जोड़ा गया; सीमेंस उपकरणों आमतौर पर एक कम मामले की 'है।
उदाहरण के लिए, यदि कोड 1 है, टेबल के अनुसार वहां संभावनाओं की एक संख्या हैं:
• 1 BC846A फी आईटीटी एन BC546A
• 1 MMBT3904 सोत एन 2N3904
• 1 MMBT3904 चुटकुला एन 2N3904
• 1 एफ आईआर IRLML2402 एन चर्चा MOSFET 20V 0.9A
यह अतीत में एक समस्या हो गई है, लेकिन हाल ही में निर्माताओं कम मामले पत्र जो कोड स्पष्ट जोड़ने की है। हाल ही में कई मोटोरोला उपकरणों ऐसे सैक के रूप में डिवाइस कोड के बाद एक छोटा सा अभिलेख पत्र है। (यह पत्र केवल छोटे निर्माण कोड के एक महीने के है।) Rohm अर्धचालक से कई उपकरणों जो जी के साथ शुरू नंबर के बाकी हिस्सों में पाया प्रत्यक्ष समकक्ष है। उदाहरण के लिए GD1 जो एक BCW31 है डी 1 के रूप में ही है। कुछ उपकरणों के लिए एक एकल रंग का पत्र (आम तौर पर बहुत छोटे डायोड संकुल पर) है। रंग, महत्वपूर्ण है, कोड पत्र के बाद छोटे प्रकार में दिखाया गया है। एक 'एल' प्रत्यय आमतौर पर इस तरह के एक SOT323 बनाम SC70 के रूप में एक कम प्रोफ़ाइल पैकेज को इंगित करता है।
रिवर्स धकेलना उपकरणों में कुछ समस्याओं को प्रस्तुत करना। वे अक्सर प्रकार संख्या में 'आर' है। एक रिवर्स पैकेज से एक है जहां नेतृत्व नीचे के बजाय ऊपर आमादा किया गया है। तो यह एक पारंपरिक डिवाइस का एक दर्पण छवि है। पहचान कोड नंबर से आम तौर पर संभव है, लेकिन कुछ निर्माताओं एक ही कोड का उपयोग करें। इन मामलों में, यह एक आवर्धक कांच के साथ डिवाइस को देखने का एक मामला है। सबसे सामान्य संकुल के बाहर सुराग डिवाइस के सर्किट बोर्ड पक्ष के करीब आते हैं, इसके विपरीत एक रिवर्स धकेलना पैकेज उन्हें डिवाइस के 'टॉप' के करीब बाहर आ रहा होगा। कभी कभी उपकरणों की एक श्रृंखला है, एक ही मरने से निकाली गई, संबंधित है प्रकार (कोड नहीं) संख्या। अक्सर एक 'आर' एक रिवर्स धकेलना पैकेज का संकेत होगा, और / या एक 'डब्ल्यू' ऐसे SOT343 के रूप में एक छोटे पैकेज संस्करण इंगित करता है। कभी कभी समानताएं भी कोड संख्या में पाए जाते हैं। हाल ही में कुछ निर्माताओं निर्माण के देश इंगित करने के लिए एक प्रतीक या कम मामले पत्र का इस्तेमाल किया है। ये वर्णमाला आदेश देने में नजरअंदाज कर दिया गया है। उदाहरण के लिए:
• '67', एक BFP67 (SOT143 पैकेज) के लिए कोड है
'67R' (SOT143R) रिवर्स धकेलना संस्करण BFP67R के लिए कोड है,
'W67' एक SOT343 पैकेज संस्करण के लिए कोड है।
'जेड-एस' और 'ZTS' दोनों 2PC4081Q उपकरणों फिलिप्स द्वारा बने होते हैं; पहले हांगकांग और मलेशिया मेंदूसरे में किए गए; इस codebook ZS के अंतर्गत वर्गीकृत में दिखाई देता है।
Leaded बराबर डिवाइस और जानकारी
जहां संभव हो, लिस्टिंग बराबर विशेषताओं के साथ एक पारंपरिक तार-leaded डिवाइस के भाग संख्या देता है। leaded डिवाइस अच्छी तरह से जाना जाता है, तो कोई और अधिक जानकारी दी गई है। डिवाइस सामान्य से कम है, तो कुछ अतिरिक्त जानकारी कभी कभी दिया जाएगा। कहाँ कोई सटीक leaded बराबर मौजूद है, एक संक्षिप्त विवरण डिवाइस में दिया जाता है, एक और डिवाइस के साथ प्रतिस्थापन अनुमति देने के लिए पर्याप्त हो सकता है। जब डिवाइस विशेषताओं का वर्णन है, कुछ शर्तों डिवाइस के प्रकार से निहित हैं। उदाहरण के लिए, एक वोल्टेज एक शुद्ध डायोड के लिए निर्दिष्ट आमतौर पर डायोड की अधिकतम PIV (पीक उलटा वोल्टेज) है, लेकिन एक zener डायोड के लिए ऑपरेटिंग (जेनर वोल्टेज) दिया जाएगा। आम तौर पर, जहां एक वोल्टेज, वर्तमान या सत्ता निर्दिष्ट किया जाता है, इन मूल्यों को सीमित कर दिया जाएगा। उदाहरण के लिए, एक डिवाइस NPN 20V 0.1A 1W के रूप में निर्दिष्ट 20V, 100mA की अधिकतम कलेक्टर वर्तमान और 1W की एक अधिकतम कुल बिजली का अपव्यय के एक Vce (अधिकतम) के साथ एक NPN ट्रांजिस्टर है। ट्रांजिस्टर के कुछ एकीकृत प्रतिरोधों के साथ प्रकार के होते हैं; सूची में, एक आधार रोकनेवाला एक बाधा के आधार के साथ श्रृंखला में जुड़े मतलब है। जब दो अवरोध मान दिया जाता है, पहली श्रृंखला आधार रोकनेवाला और दूसरे आधार और emitter के बीच अवरोध है।
डिजिटल ट्रांजिस्टर (डीटीआर)
ये निर्मित में प्रतिरोधों के साथ ट्रांजिस्टर हैं। कुछ आधार के साथ श्रृंखला में आधार और emitter, दूसरों के बीच एक अवरोध है। कई अन्य लोगों दोनों के लिए है। चीजों को सरल रखने के लिए, श्रृंखला संघर्ष R1 कहा जाता है और आधार emitter अवरोध R2 कहा जाता है। दोनों मौजूद हैं, फिर दो मूल्यों दिया जाता है, R1 पहले। तो 4K7 + 10k मतलब यह है कि आर 1 (आधार अवरोध) 4K7 और R2 (आधार और emitter के बीच अवरोध) में 10k है।
एसएमडी सिरेमिक संधारित्र कोडिंग
एसएमडी सिरेमिक capacitors कभी कभी एक कोड के साथ चिह्नित कर रहे हैं, एक या दो अक्षर और अंक से मिलकर। पहले अक्षर यदि वर्तमान एक निर्माता कोड (केमेट के लिए अर्थात कश्मीर, आदि), दूसरा पत्र अपूर्णांश और पीएफ में समाई के प्रतिपादक अंकों (गुणक) है। उदाहरण के लिए S3, जबकि KA2 एक 100 पीएफ (1.0 x 10² पीएफ) केमेट से संधारित्र है एक 4.7nF (4.7 x 10³ पीएफ) एक अज्ञात निर्माता से संधारित्र है।
एसएमडी electrolytic संधारित्र कोडिंग
एसएमडी electrolytic capacitors अक्सर अपने समाई और काम वोल्टेज, जैसे के साथ चिह्नित हैं  10 6V 10 μF 6V है। कभी कभी एक कोड के बजाय प्रयोग किया जाता है, जो आम तौर पर एक पत्र और 3 अंक के होते हैं। पत्र काम वोल्टेज और 3 अंक (2 अंक और गुणक) पीएफ में समाई देना इंगित करता है।  बैंड या पट्टी सकारात्मक टर्मिनल इंगित करता है। उदाहरण के लिए, एक संधारित्र चिह्नित A475 एक 4.7mF 10V इकाई है। 475 = 47 x 105 पीएफ = 4.7 x 106 पीएफ = 4.7M एफ
एसएमडी रोकनेवाला कोडिंग एसएमडी प्रतिरोधों आम तौर पर परिचित तीन बैंड रंग कोड का एक संख्यात्मक समकक्ष के साथ कोडित रहे हैं। उसी तरह तार समाप्त हो गया घटकों, सटीक प्रतिरोधों (1% या बेहतर) के रूप में एक चार अंकों का कोड के साथ चिह्नित किया जा सकता है। पहले दो (या 3) अंक ओम में प्रतिरोध के पहले दो (या 3) अंक हैं, और तीसरे (या 4) शून्य का पालन करने की संख्या है - 'गुणक'। कम से कम 10 ओम की resistances दशमलव बिंदु की स्थिति का संकेत करने के लिए एक 'आर' है। कुछ उदाहरण इस स्पष्ट कर देगा:
वतन-123 पैकेज डायोड
कलर कोडेड वतन-123 डायोड। पत्र / संख्या कोड के साथ चिह्नित उपकरणों  हिमाचल प्रदेश डायोड एक नियमित रूप से कोडिंग योजना का पालन करने के लिए दिखाई देते हैं। हालांकि यह हमेशा पालन नहीं कर रहा है, यह डायोड और पैकेज शैलियों की पहचान करता है, तो सावधानी के साथ प्रयोग में मदद मिल सकती है। नहीं सभी हिमाचल प्रदेश डायोड इस योजना का पालन करें, तो सावधान रहना। सामान्य प्रकार संख्या योजना है: HSM-123 # एचएसएम खड़ा हिमाचल प्रदेश की सतह के लिए माउंट, मुझे लगता है। एक्स या तो एक Schottky डायोड या एक पिन डायोड के लिए पी एस के लिए है। # एक SOT323 पैकेज के लिए एक पत्र और एक SOT23 डिवाइस के लिए एक संख्या है। एकल, आम एनोड जोड़ी, ट्रैक्टर, आदि कोड पैकेज में ही आम तौर पर पैकेज शैली (#) नंबर से मेल खाती है पर चिह्नित के अंक - यह आंतरिक व्यवस्था को दर्शाता है।
वतन-80 पैकेज डायोड
वतन-80 पैकेज, यह भी एक MELF रूप में जाना जाता है, धातु समाप्त होता है के साथ एक छोटा गिलास सिलेंडर है।  संहिता 75Y को 2Y4 (E24 श्रृंखला) BZV49 श्रृंखला चिह्नित उपकरणों चिह्नित 1W zener डायोड (2.4 - 75V) चिह्नित C2V4 को C75 (E24 श्रृंखला) BZV55 श्रृंखला 500mW zener डायोड (2.4 - 75V) कैथोड अंत एक रंग का बैंड ने संकेत दिया है।
तीन अंकों उदाहरण चार अंक उदाहरण
330 33 ohms है - 1000 ओम - नहीं 330 ओम हज़ार 100 ओम है
221 220 4992 ओम 49,900 ओम, या 49.9 kohm है
683 68000 ओम, या 68 है kohm 16,234 162,000 ओम, या 162 kohm है
105 1000000 ओम, या 1 Mohm है
8R2 8.2 ओम 0R56 है या R56 0.56 ओम है।

Featured Post

JBL PARYBOX 100 BU Connected Home-How to disassemble, software upgrade and Reset, Schematic diagram, short circuit and thermal protection

  JBL PARTYBOX 100 BY Connected Home- डिसअसेंबल कैसे करें , सॉफ्टवेयर अपग्रेड और रीसेट करें , योजनाबद्ध डायग्राम , शॉर्ट सर्किट और ...