Wednesday, June 24, 2015

TRANSISTORIZED SMPS POWER SUPPLY TROUBLESHOOTING PART-1

टीवी एसएमपीएस समस्या निवारण।
मृत सेट। एसी फ्यूज तुरंत सेट पर बंद है ऊपर चल रही है।
C507 [मुख्य फिल्टर संधारित्र] भर में कोई डीसी वोल्टेज
चर्चा में यहाँ एसएमपीएस के प्रकार ट्रांजिस्टर से बना है। एसएमपीएस के इस प्रकार के कई ब्रांड और टीवी के मॉडल के साथ प्रयोग किया जाता है। एसएमपीएस के इस प्रकार के समस्या निवारण आधारित वाले एसटीआर से संबंधित बजाय आसान है। आप मृत हालत में मरम्मत के लिए सेट मिलता है; वैसे भी द्वारा सर्किट के बाकी हिस्सों से माध्यमिक + बी वोल्टेज [110VDC] अलग। इस वोल्टेज horizontals आउटपुट और क्षैतिज ड्राइव चरण के लिए मुख्य रूप से तंग आ गया है। अब आगे बढ़ना।
सर्किट भाग देखें। एसी साधन वोल्टेज एक लाइन फिल्टर चोक L501 और एक सीरियल फ्यूज के माध्यम से शुद्ध खंड सर्किट करने के लिए नेतृत्व कर रहा है। इस वोल्टेज तो सुधारा और 4 शुद्ध डायोड का उपयोग करके, डीसी वोल्टेज में बदल जाती है। इन डायोड के किसी भी जंक्शन shorted है, तो सेट पर बंद है, के रूप में एसी फ्यूज के रूप में जल्द ही उड़ा देंगे। इसलिए यदि आप एक को उड़ा फ्यूज देखते हैं; यह सुनिश्चित हो कि इसकी मुख्य सही करनेवाला खंड सर्किट या सुधारा डीसी वोल्टेज लाइन पर कुछ कम circuited घटक / एस।
इस शॉर्ट सर्किट का पता लगाने के लिए सबसे अच्छा तरीका मुख्य फिल्टर संधारित्र टर्मिनलों भर में डीसी प्रतिरोध को मापने के लिए है। यह एक शॉर्ट सर्किट नहीं दिखाना चाहिए। अगर यह होता है, एसएमपीएस ड्राइव ट्रांजिस्टर बाहर डे-मिलाप और फिर यह उपाय। अगर वहाँ कोई शॉर्ट सर्किट अब पता चला,; एसएमपीएस ड्राइव ट्रांजिस्टर [रिसाव emitter के लिए कलेक्टर] क्षतिग्रस्त हो गया है कि सुनिश्चित करें। कभी यह जगह है, और अब तक सत्ता सर्किट। ट्रांजिस्टर को इस क्षति के लिए एक कारण नहीं होना चाहिए। इसके साथ अन्य संबद्ध घटक / एस को कोई नुकसान नहीं है कि सुनिश्चित करें। यह नए लोगों के साथ अन्य दो छोटे संकेत ट्रांजिस्टर को बदलने के लिए सबसे अच्छा अभ्यास है।
अन्य दो ट्रांजिस्टर बाहर डे-मिलाप। सर्किट में उनकी संख्या और स्थिति पर ध्यान दें। इसके बारे में एक PNP है और अन्य NPN प्रकार है। अब अन्य घटकों की जाँच करें। प्रतिरोधों, zener डायोड आदि: - unsolder ऊपर एक-एक घटक के अंत में, और अपनी विशेषता को मापने। ठीक पाया, तो यह जगह में सम्मिलित करना। आप धैर्य रखें और काम पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। जल्दी ऊपर नहीं जाती है।
सर्किट देखें। सुधारा डीसी वोल्टेज एसएमपीएस ट्रांसफॉर्मर के समापन प्राथमिक से होकर गुजरता है; फिर एसएमपीएस ड्राइव ट्रांजिस्टर के कलेक्टर टर्मिनल के लिए। हम पहले से ही सर्किट से इस ट्रांजिस्टर बाहर desoldered किया है, अब जमीन के लिए इस votage लाइन के लिए किसी भी शॉर्ट सर्किट वहाँ नहीं होना चाहिए। यह पता चलता है, एसएमपीएस ट्रांसफार्मर [अपनी प्राथमिक और माध्यमिक के बीच कम घुमावदार] क्षतिग्रस्त हो गया है कि सुनिश्चित करें। लेकिन गलती के इस तरह के बहुत दुर्लभ है। कभी कभी 0.01% या तो। कभी नहीं कह नहीं सकते। हो सकता है!
अब मुख्य चौरसाई संधारित्र के टर्मिनलों भर में डीसी प्रतिरोध की जाँच करें। अब यह किसी भी शॉर्ट सर्किट उपाय नहीं करना चाहिए। ओम श्रृंखला के लिए मीटर निर्धारित करें, और इस उपाय। KOhms श्रृंखला के लिए यह सेट नहीं। अभी भी मीटर एक शॉर्ट सर्किट से पता चलता है तो। देखें; जगह में कोई एसएमपीएस ड्राइव ट्रांजिस्टर है। फिर जो घटक / एस शक किया जाना चाहिए ?. या तो यह की प्रत्येक भर में समानांतर में जुड़े शुद्ध डायोड या ceraminc संधारित्रों इस कारण हो सकता है। रिवर्स रिसाव के लिए सभी चार डायोड की जाँच करें। यह बीच में किसी भी एक एक शॉर्ट सर्किट से पता चलता है, तो एक समय में यह सब चार की जगह। यह सबसे अच्छा होगा।
यहाँ याद करने के लिए एक मुख्य बिंदु पर, मुख्य फिल्टर संधारित्र भर में सुधारा डीसी वोल्टेज एसी इनपुट वोल्टेज की तुलना में अधिक हो जाएगा। एसी इनपुट वोल्टेज 220VAC है, तो इस वोल्टेज के आसपास 345VDC या अधिक आ जाएगा; और यह होना चाहिए। यदि नहीं, तो शुद्ध डायोड दोषपूर्ण हैं कि सुनिश्चित करें। इसके साथ समानांतर में जुड़े सिरेमिक capacitors के साथ इन सभी चार डायोड बदलें। इन सिरेमिक capacitors जाँच करने के लिए भूल जाते हैं कभी नहीं। वे भी दोषपूर्ण होने की संभावना है। यह सब 4.7KPf 630VAC हो सकता है। सभी घटकों को ठीक पाया जाता है, तो एसी शक्ति करने के लिए प्लग; उचित चश्मा का एक फ्यूज डालने के बाद। 3.5Amps 250VAC। दुर्लभ मामलों में, जब हम, एसी फ्यूज को उड़ाने जुड़े degaussing तार के साथ, सेट अप शक्ति। यदि ऐसा है, degaussing posistor सर्किट कम है, और प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
यहाँ हम एसएमपीएस सर्किट के प्राथमिक पक्ष को समस्या निवारण के साथ समाप्त कर सकते हैं। इस खंड के साथ जांच करने के लिए बहुत अधिक नहीं है।
सावधान: प्राथमिक अनुभाग सर्किट पर ध्यान दिए बिना जुड़ा एसी साधन चरण की, हमेशा गर्म हो जाएगा। आप इस खंड सर्किट के साथ काम करते हैं तो, जब ख्याल रखना। एक हाथ दस्ताने के इस्तेमाल की सिफारिश की है।
माध्यमिक अनुभाग सर्किट समस्या निवारण यहाँ अगले पोस्ट द्वारा वर्णित किया जाएगा।
नायब: एसएमपीएस ट्रांसफॉर्मर के समापन प्राथमिक भर में जुड़े अवरोध और संधारित्र की जांच; खुले या ढीले मिलाप टर्मिनलों के लिए। (R525 और C516)। इन दोनों घटकों के इतने महत्वपूर्ण हैं। यह बीच में से किसी भी एक को नुकसान एसएमपीएस ड्राइव ट्रांजिस्टर की विफलता (लघु) का परिणाम देगा; एसी साधन के लिए सेट पर स्विच के कहने पर। तो, शक्ति को इस सर्किट से पहले इन घटकों को कोई नुकसान या ढीले मिलाप टर्मिनलों के लिए देखो। आप इस गलती की जांच करने के लिए कोई समय नहीं मिलेगा। तो सतर्क रहें।

No comments:

Post a Comment

Featured Post

JBL PARYBOX 100 BU Connected Home-How to disassemble, software upgrade and Reset, Schematic diagram, short circuit and thermal protection

  JBL PARTYBOX 100 BY Connected Home- डिसअसेंबल कैसे करें , सॉफ्टवेयर अपग्रेड और रीसेट करें , योजनाबद्ध डायग्राम , शॉर्ट सर्किट और ...