Thursday, June 25, 2015

TRANSISTORIZED SMPS POWER SUPPLY TROUBLESHOOTING PART-2

अब, चलो SMPS बिजली की आपूर्ति की ठंड पक्ष [माध्यमिक पक्ष] के लिए आते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहाँ पिछले पोस्ट देखें। माध्यमिक ओर मुख्य बोर्ड घटकों के उत्पादन voltages है।
6 वोल्टेज outputs हैं:
ऑडियो आउटपुट आईसी करने के लिए + 14VDC>।
+ 5VDC> Syscon chroma के आईसी के सीपीयू ओर करने के लिए
ट्यूनर मंच पर एक अन्य + 5VDC>
+ B110VDC> उत्पादन ट्रांसफॉर्मर [बहुत] खंड की रेखा है।
खड़ी स्कैन उत्पादन आईसी करने के लिए + 27VDC>
+ 8VDC> Syscon-chroma के आईसी को, 17 पिन और IC8873 के 49
के बारे में विस्तार से इन सभी की आपूर्ति voltages पर चर्चा की।
+ B110VDC: इस वोल्टेज वहां सेट पर संचालित है जब सभी समय होना चाहिए; एसएमपीएस के प्राथमिक [हॉट] ओर करने के लिए कोई गलती नहीं है प्रदान की है।
+ 27VDC: इस वोल्टेज भी वहां सेट पर संचालित है जब सभी समय होगा; एसएमपीएस के प्राथमिक {हॉट] ओर करने के लिए कोई गलती नहीं है बशर्ते
+ 14VDC: सेट पर संचालित है जब इस वोल्टेज भी, वहाँ हो जाएगा।
तब + 5VDC [सीपीयू] आता है: इस वोल्टेज एक वोल्टेज नियामक आईसी से उत्पादन होता है; 78L05। यह भी हो जाएगा, और सेट पर संचालित है जब इस नियामक आईसी के लिए इनपुट उपस्थित रहेंगे, जैसा कि होना चाहिए। सर्किट चित्र को देखें। इस नियामक आईसी के लिए इनपुट वोल्टेज पिन-14 [संशोधन के बाद] एसएमपीएस ट्रांसफॉर्मर के से आता है।
+ 8VDC 7 + 5VDC <{वोल्टेज pin36 को जाता है}, टाइप बंद कर सेट यह चालू है जब इन टो voltages के अनुपस्थित हो जाएगा साधन हैं। इन voltages हम रिमोट कंट्रोल हैंडसेट पर या टीवी सेट के सामने फलक नियंत्रण में सत्ता बटन दबाएँ या तो बाद ही उपस्थित रहेंगे। यहाँ और अधिक विवरण मैं सोचता जरूरत है।
केवल इन दो voltages का ही मामला लें।
सर्किट चित्र में देखें
विचार करें कि इन सभी 3 voltages के [5 वी सीपीयू, + 5VDC + 8VDC]
इन सभी voltages के स्रोत पिन-14 एसएमपीएस ट्रांसफॉर्मर के द्वारा उत्पन्न की, और उसके बाद (D604-FR104) द्वारा सुधारा जाता है। सुधारा वोल्टेज तो नियामक आईसी 67L05, जो बारी outputs में + 5VDC सीपीयू के इनपुट को खिलाया जाता है। इस वोल्टेज Syscon-chroma के आईसी अंदर सीपीयू खंड सर्किट की जरूरत है, क्योंकि यह सब समय उपस्थित रहेंगे। इस वोल्टेज के बिना, आईसी भीतर सीपीयू खंड सर्किट अभ्यस्त भी किसी भी बाहरी या दूरस्थ कमांड के जवाब नहीं होगा सेट द्वारा वहाँ काम करते हैं और। संक्षेप में, सेट मर जाएगा। इस वोल्टेज एक बंद एक नहीं है। यह हमेशा मौजूद हो जाएगा मतलब है। सुधारा वोल्टेज भी एक NPN ट्रांजिस्टर [V507-C8080] और एक अन्य NPN ट्रांजिस्टर [V508-C8050] के कलेक्टर के कलेक्टर को खिलाया जाता है; + 5VDC स्विच। सर्किट चित्र देखें और यह एसी साधन को खामियों को दूर किया जाता है के बाद पहली बार सेट पर जब हम सत्ता क्या होता है समझने की कोशिश करो, और फिर हम सत्ता बटन दबाएँ; या तो रिमोट कंट्रोल पर, या टीवी सेट के सामने पैनल पर।
सेट पर जब हम पहली बार सत्ता:
+ B110VDC ठीक है - वर्तमान
+ 27VDC ठीक है - वर्तमान
+ 5VDC (सीपीयू) ठीक है - वर्तमान।
वर्तमान - + 14VDC ठीक है।
लेकिन; कोई 8VDC या 5VDC वहाँ होगा; यह दोनों क्रमश ट्रांजिस्टर V607 और V508 द्वारा नजरअंदाज कर रहे हैं।
क्यों। यहाँ बिंदु आता है।
NPN ट्रांजिस्टर V507-C8080 के लिए सर्किट पर ध्यान दें।
इसके आधार टर्मिनल एक zener डायोड [VD8] का उपयोग करके 8.7VDC करने के लिए नीचे खींच लिया है। किसी भी तरह से इस पोंट में वोल्टेज इस zener डायोड की तोड़-डाउन वोल्टेज से ऊपर जाना होगा; यानी 8.7V।
लेकिन, जहां से इस वोल्टेज से आता है?
इस zener डायोड के कैथोड से जुड़ा 3.3KOms रोकनेवाला नहीं है; 27VDC वोल्टेज उत्पादन से।
अब क्या होता है?
जब हम सेट पर सत्ता ट्रांजिस्टर V507 के आधार टर्मिनलों के लिए 8VDC होना चाहिए। लेकिन, अब यह नहीं होगा।
क्यों?
एक बार फिर सर्किट चित्र देखें।
इस ट्रांजिस्टर के आधार से जुड़ा है [पावर पर] पिन-64 Syscon आईसी की। इस पिन के वोल्टेज स्तर hight हो जाएगा [= एच]; हम सेट पर जब स्विच। बस इस उच्च वोल्टेज एक NPN ट्रांजिस्टर [Q210-2SC1815] के आधार को खिलाया जाता है, देखते हैं। इस ट्रांजिस्टर के लिए कलेक्टर वोल्टेज तो एक एलईडी (शक्ति सूचक) और एक अन्य रोकनेवाला R291 एक धारावाहिक रोकनेवाला CR292 के माध्यम से, (5 वी सीपीयू) से तंग आ गया है, और कर रहा है।
जैसा कि हम जानते एक NPN ट्रांजिस्टर के आधार पूर्वाग्रह उच्च [एच] के स्तर पर है, जब यह आचरण करेंगे और उसके कलेक्टर वोल्टेज की वजह से लोड करने के लिए काफी छोड़ देंगे। यहाँ इस ट्रांजिस्टर के emitter आधारित है। इसके आधार वोल्टेज उच्च [एच] है तो, जब अपनी कलेक्टर वोल्टेज देहली कम हो।
हम अपने मुख्य बिजली स्विच द्वारा सेट पर स्विच वास्तव में, जब, आईसी के लिए इस प्रणाली नियंत्रण खंड voltages, IC8873 का पिन नंबर 64 पर वोल्टेज उच्च [एच] हो जाएगा उपस्थित होंगे, और Q210 के कलेक्टर पर वोल्टेज कम हो जाएगा, और बदले में + 8V नियामक ट्रांजिस्टर के abse वोल्टेज भी कम हो जाएगा। तो इस ट्रांजिस्टर का संचालन नहीं होगा, और कोई + 8V हो जाएगा।
जाने भी दो।
अब V508 के एएसई पर आने के लिए; 5VDC नियंत्रक ट्रांजिस्टर C8050।
फिर सर्किट चित्र देखें।
इसका कलेक्टर टर्मिनल D604 खुद के कैथोड से वोल्टेज मिल; प्रतिरोधों R572 और R571 के माध्यम से। इस ट्रांजिस्टर के आधार एक 5V6 zener डायोड का उपयोग करके 5V को नीचे खींच लिया, और आधार पूर्वाग्रह V507 [+ 8VDC] के emitter से आता है।
यह + * ग्राम रक्षा समिति V507 द्वारा नजरअंदाज कर दिया गया है के बाद ही इस ट्रांजिस्टर के आधार पूर्वाग्रह वोल्टेज उपस्थित रहेंगे कि स्पष्ट है। दरअसल + 8VDC बिना कोई + 5VDC हो जाएगा।
+ 8VDC मौजूद है, + 5VDC भी नहीं होगा, और होना चाहिए।
संक्षेप में; इन टो voltages के लिए बिंदु स्विचन आदमी पिन -64 प्रणाली नियंत्रण आईसी के के हैं।
इस पिन के वोल्टेज स्तर उच्च [एच] है, जब कोई + 8VDC एवं + 5VDC हो जाएगा। हम सत्ता बटन, पिन-64 आईसी के कम [एल] जाना होगा पर वोल्टेज दबाते हैं, Q210 के कलेक्टर टर्मिनल वोल्टेज ऊपर जाना होगा; और भी V507 के आधार वोल्टेज।
अब ट्रांजिस्टर V507 (बाईपास) + 8VDC का संचालन करेंगे। V508 के आधार पूर्वाग्रह ऊपर जाना होगा और यह भी + 5VDC बायपास करने के लिए शुरू कर देंगे।
यह हम रिमोट कंट्रोल पर बिजली बटन दबाएँ जब मुख्य स्विचिंग प्रक्रिया, जगह लेता है।

No comments:

Post a Comment

Featured Post

JBL PARYBOX 100 BU Connected Home-How to disassemble, software upgrade and Reset, Schematic diagram, short circuit and thermal protection

  JBL PARTYBOX 100 BY Connected Home- डिसअसेंबल कैसे करें , सॉफ्टवेयर अपग्रेड और रीसेट करें , योजनाबद्ध डायग्राम , शॉर्ट सर्किट और ...