Thursday, July 30, 2015

LED Backlighting for LCD Televisions

कभी बढ़ने के साथ एलसीडी टीवी की लोकप्रियता, अनुसंधान और विकास की एक विधि का उत्पादन किया गया वापस ठंडा कैथोड फ्लोरोसेंट (CCFL) से बेहतर है कि एक एलसीडी पैनल प्रकाश Backlighting, टेलीविजन निर्माताओं के बीच वर्तमान में सबसे लोकप्रिय है। नई विधि सामान्यतः "एलईडी सरणी" या के रूप में संदर्भित एक हल्की Emitting डायोड सरणी, रोजगार, "किनारे जलाया" के रूप में भेजा व्यक्ति एलईडी की एक लाइन में पट्टी,। एलसीडी टीवी के लिए एलईडी CCFL के एक ऑपरेटिंग वोल्टेज के रूप में 400-700 वोल्ट एसी की आपूर्ति के लिए एक इनवर्टर की आवश्यकता है लैंप के लिए। इस भारी बिजली जरूरतों के मामले में यह परिणाम है।  तस्वीर का सच "ब्लैक" क्षेत्रों प्राप्य नहीं हैं CCFL के दीपक क्योंकि हमेशा पर हैं। इस लिक्विड क्रिस्टल सामग्री के माध्यम से प्रकाश का रिसाव के लिए अनुमति देता है, यहां तक कि क्रिस्टल हैं "जब बंद कर दिया" इसके विपरीत अनुपात (काला सच को सच सफेद) ग्रस्त है बहुत इस वजह से। प्रस्ताव धुंधला बैकलाइटिंग के CCFL विधि का उपयोग कम से कम करना मुश्किल है (लगातार बैकलाइटिंग पर) के कारण अपेक्षाकृत धीमी प्रतिक्रिया समय के लिए (संक्रमण का समय पर के लिए रवाना से पैनल में TFT circuitry के बंद) करने के लिए। CCFL के औसत जीवन अवधि 20,000 घंटे है।
एक एलईडी सरणी स्पष्ट रूप से एक शक्ति के स्रोत (ड्राइवर बोर्ड) की आवश्यकता है। यह है कि एक एलईडी सरणी एक चमक / विपरीत नियंत्रक एक साधारण डीसी द्वारा संचालित किया जा सकता है के रूप में उपयोग के लिए इरादा नहीं एक निरंतर वर्तमान उत्पादन शक्ति का स्रोत है। इस पद्धति का एक पूर्व निर्धारित उत्पादन होगा पूरे पैनल भर में समान रूप से चमक स्तर। अंतिम परिणाम होगा
एक CCFL या एज लिट बैकलाइट का उपयोग करने के लिए तुलनीय। इसलिए, एक अन्य प्रकार बिजली स्रोत एक एलईडी सरणी का उपयोग करते समय और अधिक सटीक नियंत्रण हासिल करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।  "पर" समय और एक डीसी वोल्टेज की "आयाम" से बदल रहा है, हम का नियंत्रण हासिल कर सकते हैं विशिष्ट समय पर एक एलईडी सरणी के माध्यम से वर्तमान प्रवाह।

एक निश्चित समय में सरणी के माध्यम से औसत वर्तमान प्रवाह अवधि 100mA है। हालांकि, इस PWM का उपयोग करके, हम केवल 1 / 5th के लिए सरणी गाड़ी चला रहे हैं 5 बार वर्तमान के साथ समय। 100mA एक सामान्य चमक के लिए वर्तमान वांछित था तो स्तर, हम 1/5 वीं बार में एलसीडी पैनल पर सामान्य स्थिति को प्राप्त कर सकता है। मनुष्य की आंख लागू किया उच्चतम चमक स्तर के लिए एक निर्मित में अवधारण है। यह अवधारण देता है 100mA ड्राइव की तुलना में 500mA ड्राइव करने के लिए करीब एक चमक स्तर का बोध।  जब सामान्य माना जाता है की तुलना में एक चमक स्तर उच्चतर इसलिए, (वांछित) है संकेत द्वारा आवश्यक है, PWM (मानव आंख द्वारा कथित) उस स्तर प्रदान कर सकते हैं। में एप्लाइड प्रकाश में ध्यान देने योग्य परिवर्तन (झिलमिलाहट), पल्स पुनरावृत्ति दर को रोकने के लिए 100Hz की तुलना में अधिक है और 1kHz से कम होना चाहिए। PWM के पक्ष लाभ में से एक है कारण कमी आई कर्तव्य चक्र करने के लिए बिजली की आवश्यकताओं की कमी हुई (अप करने के लिए 30% कम बिजली ) CCFL की तुलना में।
एलईडी सरणी वर्गों (ग्रिड) में बांटा गया है और प्रत्येक अनुभाग के एक छोटे से हिस्से को रोशनी है तो (यह भी ग्रिड में sectioned) पूरे एलसीडी पैनल, एक विशेष रूप से चमक स्तर अनुभाग आसानी से टी-कोन और से डेटा के साथ संयोजन के रूप में PWM का उपयोग कर नियंत्रित किया जा सकता है वीडियो प्रसंस्करण circuitry।
उदाहरण के लिए, एक उज्ज्वल के लिए बुला संसाधित वीडियो है उस क्षेत्र में एलसीडी पैनल के ऊपरी भाग में चित्र, backlight के खंड (ओं) आवश्यक चमक स्तर प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। के बीच यह तुल्यकालन वीडियो प्रोसेसर, टी-कोन, और एलईडी के circuitry, इस प्रकार पूरे एलसीडी पैनल भर में घटित होगा प्रदर्शन भर में (जहां के लिए कहा जाता है) चमक में सुधार।
अंधेरे दृश्यों के बारे में क्या पैनल के ताज़ा दर प्रति सेकंड या तो 60, 120, या 240 गुना है। वे हैं दृश्य परिवर्तन हो सकता है कि दरों। संसाधित करने के लिए वीडियो पिक्सल की आवश्यकता है एक ताज़ा चक्र के दौरान, अंधेरे (काला) हो जाते हैं, कि ड्राइव पतला फिल्मी ट्रांजिस्टर (टीएफटी "ओं) उन पिक्सल के लिए एलसीडी के बंद करने के लिए कहा जाता है। क्योंकि में चार्ज संधारित्र की टीएफटी circuitry, एलसीडी नीचे बंद में कुछ देरी हुई है।  उस के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए देरी, कि विशेष रूप से ग्रिड में एलईडी सरणी अनुभाग में भी बारी-बंद करने के लिए कहा जाएगा। एलईडी की प्रतिक्रिया समय इसलिए तात्कालिक रहे हैं, प्रकाश का कोई मौका समाप्त उन पिक्सल का एलसीडी सामग्री के माध्यम से पारित कर दिया जा रहा है। यह बहुत गहरा पैदा करता है इसके विपरीत अनुपात में सुधार लाने के काले रंग के क्षेत्रों में। (टीएफटी की और capacitors के साथ एलसीडी मैट्रिक्स) एक पुनश्चर्या के लिए। उज्ज्वल दृश्यों के दौरान backlight की चमक बढ़ाने के लिए क्षमता होने और गतिशील उत्पादन कर सकते हैं अंधेरे (काला) दृश्यों के दौरान backlight के-बंद बंद (या कमी) उस के लिए एलईडी की जीवन प्रत्याशा की तुलना में उत्तर प्रदेश में 1 करने के लिए 2,000,000 के अनुपात के विपरीत CCFL के, एलईडी 2 आधा गुना ज्यादा समय तक रहता है। तथ्य यह प्रतिक्रिया समय backlight के बंद होने पर एक एलईडी में लगभग तात्कालिक है, नशे की गति कम हो जाती है एक ही समय में टीएफटी बंद करने की आज्ञा दी है। कोई चमक अंतराल अगर वहाँ हो सकता है लिक्विड क्रिस्टल सामग्री रोशन करने के लिए लागू नहीं backlight है।

Featured Post

JBL PARYBOX 100 BU Connected Home-How to disassemble, software upgrade and Reset, Schematic diagram, short circuit and thermal protection

  JBL PARTYBOX 100 BY Connected Home- डिसअसेंबल कैसे करें , सॉफ्टवेयर अपग्रेड और रीसेट करें , योजनाबद्ध डायग्राम , शॉर्ट सर्किट और ...